Monday, December 19, 2016

Date extended for correction in matric registration

Notice no. 82/2016
Matric registration date extended to 22 December 2016

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की होगी दोहरी जांच

    

पटना। कार्यालय संवाददाताअ+अ-

Updated: 18-12-16 09:44 PM

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए बिहार बोर्ड ने महत्वपूर्ण कदम उठाया है। अब 10वीं में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की दोहरी जांच होगी। पहली जांच स्कूल के प्रधानाध्यापक करेंगे। जांच की गई सूची पर अपने हस्ताक्षर व मुहर भी लगाएंगे।

इसके बाद जिला शिक्षा पदाधिकारी उस पंजीकृत सूची की दोबारा जांच कर 22 दिसंबर को समिति को सूची सौंपेंगे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस बाबत सभी स्कूलों व डीईओ को पत्र भेज दिया है। ऐसा करने का उद्देश्य रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाना है।

सूची अपलोड : 2017 की मैट्रिक परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों के ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही पंजीकरण रसीद तैयार की जाएगी। समिति की ओर से चेक लिस्ट समिति की वेबसाइट पर अपलोड भी कर दी गई है।

जमा करना होगा अंक पत्र : मैट्रिक व इंटर में रजिस्ट्रेशन कराने से कोई परीक्षा में नहीं बैठ सकता है। सभी स्कूलों के प्रधान को सेंटअप टेस्ट का अंक निर्धारित समय पर समिति को भेजना होगा। इसके बाद ही परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र जारी होगा। अगर किसी बच्चे ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है, और वे उस संस्थान के छात्र नहीं हैं तो इससे उसे कोई लाभ नहीं होगा। क्योंकि उनका सेंटअप का रिजल्ट संबंधित संस्थान के प्राचार्य की ओर से नहीं भेजा जाएगा। इसलिए उन बच्चों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...