Thursday, October 20, 2016

Bihar TET - 2016 is scheduled

बिहार : TET की परीक्षा 17 और STET की परीक्षा 18 दिसंबर को होगी ा
--
जागरण लाइव ा
Thu, 20 Oct 2016 08:50 PM (IST)
--
बिहार बोर्ड ने शिक्षक पात्रता परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी है। बोर्ड के मुताबिक प्रारंभिक और माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 17 एवं 18 दिसंबर को आयोजित होगी।
-
पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने टीईटी एटीईटी परीक्षाओं का एलान कर दिया है।
--
संभावित तिथि के मुताबिक प्रारंभिक और माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 17 एवं 18 दिसंबर को आयोजित होगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था जल्द

तय शिड्यूल के मुताबिक शनिवार 17 दिसंबर को प्रारंभिक शिक्षक पात्रता परीक्षा होगी जबकि इसके अगले दिन रविवार 18 दिसंबर को माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक परीक्षा देंगे। बोर्ड ने कहा है कि पात्रता परीक्षा के लिए ऑन लाइन आवेदन एवं परीक्षा शुल्क लेने के तिथि की घोषणा शीघ्र की जाएगी।

परीक्षा समिति की साइट पर प्रवेश पत्र

ऑन लाइन आवेदन के आधार पर वैध अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र परीक्षा समिति की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इस प्रवेश पत्र पर अभ्यर्थी अपना हस्ताक्षर करेंगे। प्रवेश के पत्र के साथ अभ्यर्थियों को निर्वाचन आयोग के पहचान पत्र या आधार कार्ड के पहचान निबंधन के साथ परीक्षा हाल में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।बायोमीट्रिक से कदाचार पर अंकुश

परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के इरादे से सरकार ने बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था की है। इसका फायदा यह होगा कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी के अंगूठे का निशान लिया जाएगा ताकि पहचान पत्र की फोटो बदल कर उसके स्थान पर दूसरा व्यक्ति परीक्षा में शामिल न हो सके।

बारकोड ओएमआर शीट पर परीक्षा

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने पात्रता परीक्षा बार कोड लगी ओएमआर शीट पर लेने का फैसला किया है। इसके अलावा अभ्यर्थियों की उपस्थिति भी ओएमआर शीट पर ही ली जाएगी।

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...